Enter your email address: कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई भी अवश्य करें

कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई करें

क्रिप्टोक्यूरेंसी म्यूचुअल फंड क्या है?
क्रिप्टोक्यूरेंसी म्यूचुअल फंड पारंपरिक निवेश फंड के रूप में अच्छी तरह से ज्ञात नहीं हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे किसी भी कम महत्वपूर्ण नहीं हैं।

cryptocurrency mutual fund? in English 

पारंपरिक शब्दों में, एक म्यूचुअल फंड एक पेशेवर रूप से प्रबंधित कंपनी है जो कई निवेशकों से धन प्राप्त करता है और उस धन को स्टॉक या बॉन्ड जैसे प्रतिभूतियों में निवेश करता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी म्यूचुअल फंड के मामले में, यह बिल्कुल वैसा ही होगा, लेकिन स्टॉक के बजाय क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना।

क्रिप्टोक्यूरेंसी म्यूचुअल फंड नए निवेशकों के लिए इस नए बाजार को नेविगेट करना आसान बनाते हैं। सरल शब्दों में, एक म्यूचुअल फंड सीधे निवेशक को खरीदने और व्यापार करने के बजाय एक सिक्का खरीदेगा और उसका व्यापार करेगा।

म्यूचुअल फंड का उपयोग क्यों करें?
शेयरों से लेकर वस्तुओं तक, निवेश कोष ने हमेशा परिसंपत्ति वर्गों के लिए जोखिम प्रदान किया है। हालांकि, वे क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में हाल की एक घटना हैं। कई कारण हैं कि निवेशक म्यूचुअल फंड के जरिए क्रिप्टोकरंसी खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

विशेषज्ञ प्रबंधन
म्युचुअल फंड का एक फायदा विशेषज्ञ प्रबंधन होने का लाभ है। इसके पास होने से निवेशक अपने पोर्टफोलियो का नियंत्रण किसी पेशेवर को सौंप सकते हैं। यह तब उन्हें अधिक खाली समय देने में सक्षम बनाता है क्योंकि उन्हें विभिन्न मुद्राओं पर शोध करने और बाजार को देखने के लिए अपना समय और प्रयास समर्पित करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, निवेशक अनुभवी फंड मैनेजर को सभी निर्णय लेने और पूरी मेहनत करने की अनुमति दे सकते हैं।

भ्रम से बचना
इससे म्युचुअल फंड का दूसरा लाभ होता है, जो किसी भी क्रिप्टोकरंसी के भ्रम से बचने और कम करने का होता है। यदि आप क्रिप्टोकरंसीज के लिए नए हैं, तो सभी शर्तों और वे कैसे काम करते हैं, यह समझना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, एक क्रिप्टो फंड का उपयोग करने से एक्सचेंजों पर लेन-देन करने और हैकर्स और चोरी के जोखिमों से निपटने के झंझटों से बचा जाता है।

क्रय शक्ति में वृद्धि
एक म्यूचुअल क्रिप्टोक्यूरेंसी फंड ऑफ़र का उपयोग करने से निवेशकों के लिए क्रय शक्ति बढ़ जाती है। इसका कारण उच्च पूंजी राशि का निवेश किया जाना है। एक क्रिप्टो फंड डिजिटल मुद्रा फंडों तक पहुंच सकता है जो व्यक्तिगत निवेशकों के लिए वित्तीय पहुंच से बाहर हैं। म्यूचुअल फंड और विविध पोर्टफोलियो को बनाए रखने में आसान होने के लिए यह अधिक प्रभावी है।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के जोखिम क्या हैं?
सभी प्रकार के निवेशों की तरह, क्रिप्टो फंड में निवेश करने पर एक निश्चित स्तर का जोखिम होता है। एक निवेशक के रूप में आपके लिए कुछ कारकों पर ध्यान देना होगा:

किसी और के लिए अपने सभी निवेशों को संभालने पर नियंत्रण के नुकसान का जोखिम होता है, और यह कई लोगों के लिए एक बड़ी ठोकर बन जाता है।
अस्थिरता भी एक बड़ा जोखिम है। हालांकि, यह सामान्य रूप से क्रिप्टोकरेंसी के साथ एक जोखिम है। यदि आप कम जोखिम वाले स्थिर निवेश की तलाश में हैं, तो एक म्यूचुअल क्रिप्टो फंड आपके लिए नहीं हो सकता है।
म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय फीस का भी ध्यान रखना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप साइन अप करने से पहले सभी लागतों से पूरी तरह अवगत हैं क्योंकि यह आपके रिटर्न और नुकसान को प्रभावित कर सकता है।
पहली ब्लॉक राजधानी
फर्स्ट ब्लॉक कैपिटल एक कैनेडियन क्रिप्टो और ब्लॉकचेन इन्वेस्टमेंट कंपनी है। यह कनाडा में लॉन्च किया गया और म्यूचुअल फंड का दर्जा हासिल करने वाला अपनी तरह का पहला है। यह निवेशकों को पंजीकृत खातों जैसे कि कर-मुक्त बचत खाता या पंजीकृत सेवानिवृत्ति बचत योजना में धन लगाने की अनुमति देता है।

कंपनी को पिछले साल के अंत में वितरित मंच NEO कनेक्ट पर उपलब्ध कराया जा रहा है। यह केवल मान्यता प्राप्त निवेशकों के लिए उपलब्ध है। इसके बाद एडवाइजर्स ईटीएफ के साथ ट्रेडिंग में उतनी ही आसानी से फंड का कारोबार कर सकते हैं।

यह ट्रस्ट निवेशकों को बिटकॉइन के बिना वास्तविक बिटकॉइन रखने या प्रबंधित करने के लिए एक्सपोज़र देता है। यह BCSC द्वारा भी अनुमोदित किया गया है और कनाडा में अपनी तरह का पहला और एकमात्र उत्पाद अनुमोदित है।

अंतिम विचार
जब भी क्रिप्टोक्यूरेंसी फंड का उदय डिजिटल परिसंपत्तियों के लिए अच्छी खबर है, तो सभी जोखिमों को याद रखना और कमिट करने से पहले अपना खुद का शोध करना महत्वपूर्ण है। इसे ध्यान में रखते हुए, इस लेख को पढ़कर, उम्मीद है कि अब आपके पास एक विचार है, यदि आप एक क्रिप्टोकरंसी म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी, एक्सचेंज, और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर गाइड के लिए, यहां क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि आप सभी नवीनतम क्रिप्टो और ब्लॉकचैन समाचारों पर एक नज़र डालें।

पोस्ट एक क्रिप्टोक्यूरेंसी म्यूचुअल फंड क्या है? पहली बार सिक्का कीलक पर दिखाई दिया।

आपको यह भी पसंद आ सकता है-

Enter your email address: कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई भी अवश्य करें

कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here