What is NEFT, RTGS, imps

Enter your email address: कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई भी अवश्य करें

कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई करें

What is NEFT, RTGS, imps

आज के इस बदलते हुए युग में सुविधाएं भी लगातार बढ़िया होती जा रही है तथा नई नई तकनीकों पर जोर दिया जा रहा है वहीं अगर पैसा ट्रांसफर करने की बात होती पिछले कुछ वर्षों में पैसे ट्रांसफर करने के तरीकों में काफी कुछ बदलाव आया है हम आपको आज वही बताएंगे की फंड ट्रांसफर करने के कौन-कौन से तरीके होते हैं जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

What is UPI क्या है UPI IN HINDI

पैसे ट्रांसफर करने के लिए तीन मुख तरीके-

यह तीनों सेवाएं पूरे देश में आपके पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजने के लिए इस्तेमाल की जाती है जिसे इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कहते हैं इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर पैसे के लेनदेन को बहुत आसान तथा तेज बना दिया इनमें से एनईएफटी तथा आरटीजीएस का इस्तेमाल बहुत पहले से किया जा रहा है लेकिन आइएमपीएस अभी कुछ सालों पहले भारत में आया इन तीनों का काम करने का तरीका एक दूसरे से बिल्कुल अलग है आज हम आपको इनके पूरे प्रोसेस से अवगत करवाएंगे।

(1) NEFT एनईएफटी (National Electronic Funds)

(2)RTGS आरटीजीएस ( Real time gross settlement)
(3)IMPS आइएमपीएस (Immediate Payment Service)

NEFT (National Electronic Funds Transfer)-

यह फंड ट्रांसफर करने का सरल तथा महत्वपूर्ण तरीका है लेकिन यह आरटीजीएस तथा आइएमपीएस की तुलना में थोड़ा स्लो प्रोसेस है इसके द्वारा फंड ट्रांसफर नए समय पर ही होता है कार्य दिवस के दौरान हर 1 घंटे पर इसके तहत फंड ट्रांसफर होता है एनईएफटी में न्यूनतम राशि का कोई प्रतिबंध नहीं होता है।

NEFT की फीस-

वहीं अगर इसकी फीस की बात की जाए तो दो लाख से अधिक के स्थानांतरण पर ₹25 तक फीस लगती है।

किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है

नईएफटी से मनी स्थानांतरण करने के लिए आपको लाभार्थी के खाते की जानकारी जैसे उसका नाम बैंक खाता संख्या बैंक का नाम और आईएफएससी कोड आदि होना जरूरी है।

NEFT WORKING TIME-

सोमवार से शुक्रवार सुबह 8:00 से शाम 7:00 बजे तक शनिवार दोपहर 1:00 बजे तक

RTGS( Real Time Gross Settlement)

आरटीजीएस पैसे ट्रांसफर करने की तीव्र प्रक्रिया है आरटीजीएस में पैसे ट्रांसफर करने के लिए तत्काल लिया फिर 30 मिनट के अंदर निर्देशित खाते में पैसे को ट्रांसफर करना होता है इसमें फंड की प्रक्रिया को आगे डाला नहीं जा सकता इस प्रक्रिया का इस्तेमाल बड़े लेन-देन के लिए किया जाता है इसमें न्यूनतम दो लाख रुपए तक ट्रांसफर करने होते हैं इससे कम पर इस सुविधा का लाभ नहीं उठाया जा सकता यदि किसी कारण आपके द्वारा भेजे गए पैसे संबंधित व्यक्ति तक नहीं पहुंचते हैं तो आपका पूरा पैसा 2 घंटे के अंदर आपके खाते में वापस आ जाएगा ।

RTGS आरटीजीएस का कार्य दिवस

बैंकों में आरटीजीएस का इस्तेमाल कार्य दिवस के दिन सुबह 9:00 से शाम 4:30 बजे तक किया जा सकता है जबकि शनिवार को यह सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होता है।

आरटीजीएस की फीस-

आरटीजीएस में 2 से 5 लाख तक के पैसों के ट्रांसफर पर ₹30 तक फीस लगती है।

IMPS- Immediate Payment Service (तत्काल भुगतान सेवा) –

Immediate Payment Service (तत्काल भुगतान सेवा) –

(तत्काल भुगतान सेवा) –

IMPS आइएमपीएस पैसे ट्रांसफर करने का सबसे तेज तरीका है इसके द्वारा तुरंत आप किसी भी खाते में पैसा स्थानांतरित कर सकते हैं मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले ग्राहक ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
कार्य समय- किसी भी समय किसी भी दिन आप इसके द्वारा पैसे बड़ी आसानी से भेज सकते हैं आइएमपीएस आपको 24×7 रविवार के दिन तथा अवकाश के सातों वाले दिन भी पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है ।

IMPS आइएमपीएस शुल्क

वहीं अगर इसके शुल्क की बात की जाए दोहर बैंकों के लिए अलग हो सकते हैं उदाहरण के लिए जैसे स्टेट बैंक आइएमपीएस के द्वारा प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर ग्राहकों से ₹5 चार्ज बसूलता है।

Enter your email address: कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई भी अवश्य करें

कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here