Enter your email address: कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई भी अवश्य करें

कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई करें
UPI- पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन लेन-देन का चलन काफी बढ़ गया है जो कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था के लिए काफी अच्छा है जिससे भ्रष्टाचार की संभावनाएं कम हो जाती हूं भ्रष्टाचार देश को दीमक की तरह खोखला कर देता है इन्हीं सब समस्याओं से बचने के लिए हमारे देश की सरकारें कैशलैस इकोनॉमी पर जोर देती हैं जो कि बहुत सुरक्षित है।

UPI क्या है What is UPI –UPI क पूरा नाम UPI- UNIFIED PAYMENT INTERFACE है

यूपीआई UPI के पहले हम लोग पैसे भेजने के लिए एनईएफटी आरटीजीएस तथा आइएमपीएस का इस्तेमाल करते थे जिनमें प्रोसेस भी काफी स्लो होता था तथा काफी सारी जानकारियों की जरूरत भी होती थी जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड बैंक का नाम आदि लेकिन UPI यूपीआई सेवा के आने के बाद पैसों के लेन-देन में बहुत बड़ा बदलाव आया है जिसमें की एक क्लिक में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है UPI यूपीआई भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एनपीसीआई एवं भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन लेन-देन का एक तरीका है UPI यूपीआई को एप के रूप में विकसित किया गया है।

UPI का इस्तेमाल कैसे करें

यूपीआई UPI की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको किसी भी बैंक डीटेल्स की जरूरत ही नहीं होती है बस इसमें यूपीआई UPI एप की वर्चुअल आईडी से सारे ट्रांजैक्शन किए जाते हैं यूपीआई UPI में आप अपने सभी अलग-अलग बैंकों के अलग अलग UPI यूपीआई आईडी तथा यूपीआई UPI पिन जनरेट कर सकते हैं इसके द्वारा आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं जिसमें कि आपको डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड नंबर एक्सपायरी कोड सीवीवी कोड ओटीपी जैसी महत्वपूर्ण प्रोसेस से बच सकते हैं इसकी जगह आपको सिर्फ अपना UPI यूपीआई आईडी डालना होता है और आपके फोन पर मैसेज से ट्रांजैक्शन को वेरीफाई कर देंगे।

UPI APP की वर्चुअल आईडी किसे कहते हैं


यूपीआई UPI के जरिए पैसा ट्रांसफर करने के लिए जिस एक चीज की जरूरत होती है उसे वर्चुअल आईडी कहते हैं उदाहरण के लिए अगर आपका बैंक अकाउंट एसबीआई में है और आपका मोबाइल नंबर 9 123456789 है तो आपकी UPI वर्चुअल आईडी 9 1 2 3 4 [email protected] होगी जो कि आप को याद रखने में भी बहुत आसान होगी इसको डालते ही बैंक अकाउंट नंबर तथा नाम आ जाएगा।

UPI TRANSACTION LIMIT

खातो की सुरक्षा को नज़र मे रखते हुए UPI की LIMIT 1 लाख रूपये रखी गयी है।

UPI APP को कैसे इन्स्टॉल करे तथा Virtual id को बैंक अकाउंट से कैसे लिंक करे

सबसे पहले आप अगर एंड्रॉयड यूजर्स यूजर है तो प्ले स्टोर में जाकर जिस बैंक में आपका बैंक अकाउंट है उस बैंक का UPI यूपीआई एप डाउनलोड करें या थर्ड पार्टी ऐप गूगल पे, फोन पे, भीम जैसी अन ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं ।
उसके बाद UPI यूपीआई प्रोफाइल क्रिएट करें जिसके लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना बहुत जरूरी है उसी नंबर को UPI यूपीआई ऐप में डालें मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद में आपकी प्रोफाइल क्रिएट हो जाएगी।
नोट- जरूरी बात यह है आपको रजिस्टर नंबर वाली सिम मोबाइल के पहले स्लॉट में ही लगानी होगी अन्यथा मोबाइल नंबर वेरीफाई नहीं होगा। प्रोफाइल बन जाने के बाद आपको एड अकाउंट ऑप्शन में जाकर अपने बैंक की जानकारियों को एड करना होगा।
उसके बाद में मैन मेनू के वर्चुअल आईडी के ऑप्शन में जाकर अपना वर्चुअल आईडी सेट अप करें।
उसके बाद अपना पिन सेट अप कर ले जोकि 4 से 6 अंको तक का हो सकता है जिसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड की डिटेल डालनी होगी।
जैसे ही आपका पिन जनरेट होगा वैसे ही आपको pin created successfully का कंफर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा और इस तरह आपका यूपीआई अकाउंट तैयार हो जाता है।

तो दोस्तों आपको आज यूपीआई के बारे में जानकारी कैसी लगी कृपा करके हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य अवश्य बताएं आप अपने सुझाव भी हमें भेज सकते हैं इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें indohindi.in पर पधारने के लिए हम आपके आभारी हैं

Enter your email address: कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई भी अवश्य करें

कृपया अपने ई-मेल इनबॉक्स मे वेरिफ़िकेशन लिंक पर क्लिक करें और सब्सक्रिप्शन को वेरीफाई करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here