नेट प्रमोटर स्कोर

NPS- net promoter score
दोस्तों नमस्कार आज हम बात करेंगे net promoter score नेट प्रमोटर स्कोर की आखिर होता क्या है नेट प्रमोटर स्कोर nps और सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां क्यों इसका यूज कर रहे हैं इसका फायदा क्या है तथा net promoter score क्यों जरूरी है आज हम जानेंगे एनपीएस यानी नेट प्रमोटर्स स्कोर के बारे में सब कुछ चलिए शुरू करते हैं Top Jeans Brands In India in Hindi
What is net promoter score नेट प्रमोटर स्कोर
What is net promoter score आखिर nps क्या है – सीधी तथा सरल भाषा में कहें तो कस्टमर्स का कंपनी की सर्विस के प्रति संतुष्टि का पैमाना है n.p.s. इससे पता लग पाता है कि हम कस्टमर्स को इतनी अच्छी सर्विस दे रहे हैं या हमारी सर्विस में क्या कमी रह गई है जिससे कि हम उस कमी को दूर कर सकते हैं ताकि किसी दूसरे कस्टमर को वह परेशानी ना हो और हमारे NPS- net promoter score में ज्यादा से ज्यादा ग्रोथ हो सके जिस कंपनी का जितना ज्यादा एनपीएस होगा उस कंपनी की उतनी ही ज्यादा ग्रोथ होगी। जींस खरीदने से पहले जान लें लड़कियों के जींस कितने प्रकार…
Net promoter score calculator काम कैसे करता है नेट प्रमोटर स्कोर
Net promoter score calculator काम कैसे करता है- nps को कैलकुलेट करने के लिए कस्टमर का सर्वे किया जाता है उनसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं तथा उनसे रेटिंग मांगी जाती है इस रेटिंग को तीन भागों में डिवाइड किया जाता है कस्टमर से 1 से 10 के बीच में रेटिंग मांगी जाती है जहां एक सबसे बुरा तथा 10 सबसे अच्छा होगा। नेट प्रमोटर स्कोर जानिए क्यों 70 % तक डिस्काउंट देने वाले बड़े बड़े मॉल…

9 to 10 (promoter)- यह हमारी सर्विस से बहुत खुश हैं तथा यह और भी कस्टमर को हमारी सर्विस यूज करने के लिए बोलेंगे तथा हमारे लिए प्रमोटर का काम करेंगे। नेट प्रमोटर स्कोर
7 to 8 (passives)– ऐसे कस्टमर हमारी सर्विस को ना तो अच्छा कहेंगे नहीं बुरा कहेंगे और ना ही यह हमारे बिजनेस को प्रमोट करेंगे।
0 to 6 (Detractors)- यह हमारी सर्विस से बिल्कुल भी खुश नहीं हैं और यह हमारी सर्विस की दूसरे कस्टमर बुराई भी करेंगे।

Benefits of NPS- net promoter score नेट प्रमोटर स्कोर
Benefits of NPS- net promoter score
● इससे हमें यह पता चलता है कि हमारे कस्टमर इतने लॉयल हैं या हम उन्हें कैसे लॉयल बना सकते हैं।
● nps टूल हमारी सर्विस की सही रिपोर्ट देता है हमारी सर्विस में क्या अच्छा है क्या बुरा है अगर हमें हमारे अंदर की कमी पता है तो हम उसे बड़ी ही आसानी से ठीक कर सकते हैं जो कि कस्टमर सर्विस के लिए बहुत ही अच्छा होगा।
● NPS टूल सभी के लिए यूज करने में आसान हैं।
● यह परिवर्तन तथा सुधार की दिशा देता है।
● competitors के खिलाफ बेंच मार्क करना आसान है। Top kids wear Brands in India in Hindi बच्चों के कपड़ों…

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तो दोस्तों आपको NPS- net promoter score बारे में जानकारी कैसी लगी कृपया करके कमेंट करके अवश्य बताएं तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद जय हिंद, वन्दे-मातरम